यज्ञ भसीन ने अपनी पढ़ाई और अभिनय करियर को संतुलित करना सीख लिया है


यज्ञ भसीन, जो जल्द ही फिल्म बाल नरेन में दिखाई देंगे, अपनी पढ़ाई और अभिनय करियर को काफी अच्छी तरह से मैनेज कर रहे हैं। 13 वर्षीय बाल कलाकार ने साझा किया कि कैसे वह सुनिश्चित करता है कि एक संतुलन है और दूसरे के लिए कुछ भी उपेक्षित नहीं है। उनका परिवार, यज्ञ के अनुसार, उनकी सबसे अच्छी सहायता प्रणाली है।
 
“मैं अभी आठवीं कक्षा में हूँ। मेरा स्कूल बहुत सहायक है और शिक्षक मुझे व्हाट्सएप के माध्यम से नोट्स भेजते हैं ताकि मैं कुछ भी याद न करूं। जब मैं फ्री होता हूं तो उन नोट्स को पढ़ता हूं। मेरे पिता, जो उच्च न्यायालय के अधिकारी बनने से पहले एक शिक्षक भी थे, भी मेरी बहुत मदद करते हैं। इसी तरह मैं अपने स्कूल और अपने अभिनय करियर का प्रबंधन करता हूं, ”वे कहते हैं।
 
लेकिन कभी-कभी दोनों को मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। "हाँ ऐसा होता है। कभी-कभी मेरी शिक्षा और मेरे काम दोनों पर ध्यान केंद्रित करना बहुत कठिन होता है। अभिनय में मेरा ज्यादातर समय लगता है, इसलिए दोनों चीजों को मैनेज करना हमेशा आसान नहीं होता है। 8वीं कक्षा में, पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है और मेरे शिक्षक हमें इतना होमवर्क देते हैं। कई बार यह वास्तव में मुश्किल हो जाता है, लेकिन मैं खुद को प्रेरित रखता हूं, ”उन्होंने आगे कहा।


तो आप एकाग्र रहने और अपने हौसले बुलंद रखने के लिए क्या करते हैं? "मैं बहुत ध्यान करता हूं और योग करता हूं, खासकर कुछ शारीरिक व्यायाम क्योंकि यह वास्तव में मेरी सकारात्मकता को बढ़ाता है। मैं हर सुबह भगवान सूर्य को जल भी अर्पित करता हूं और इसे "सूर्य अर्घ्य" कहा जाता है। एक आध्यात्मिक व्यक्ति होने के नाते मैं हनुमान चालीसा पढ़ता हूं और पूजा भी करता हूं। मैं बहुत सारी प्रेरक कहानियाँ और प्रेरक पॉडकास्ट भी सुनता हूँ। मेरा कमरा मोटिवेशनल कोट्स की तस्वीरों से भरा पड़ा है। यह वास्तव में मेरी आत्माओं को ऊंचा रखता है और इस तरह मैं हर समय केंद्रित और प्रेरित रहता हूं, ”वे कहते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में, यज्ञ स्क्रीन पर अपने प्रदर्शन के लिए एक घरेलू नाम बन गया है। उनके परिवार की तरह ही उनके सहपाठी भी उनके लिए खुश हैं।
 
"मेरे दोस्त मेरे साथ एक सेलिब्रिटी की तरह व्यवहार करना चाहते हैं, लेकिन मैं उन्हें ऐसा नहीं करने के लिए कहता हूं, क्योंकि स्कूल में मैं सिर्फ एक छात्र हूं और इससे ज्यादा कुछ नहीं है," वे कहते हैं।

माना जाता है कि बाल कलाकारों को बड़े होने पर अच्छे मौके मिलते हैं। हालांकि, कई लोगों के लिए चीजें अलग और मुश्किल भी रही हैं। “जैसा कि मेरे पिता कहते हैं, फिल्म उद्योग अप्रत्याशित है। आप सच में पक्के तौर पर यह नहीं कह सकते कि अगर आप बचपन में इंडस्ट्री में काम करते हैं तो आपको भविष्य में अच्छे मौके जरूर मिलेंगे। आपको अच्छे अवसर मिल सकते हैं या नहीं, इसलिए इसकी कोई गारंटी नहीं है।"

यज्ञ एक बेहतर भविष्य की कामना करता है। उनका अब सीखने से उन्हें आने वाले समय में अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी, जिस पर उनका विश्वास है।

"मुझे पहले से ही कैमरे का सामना करने की आदत है। जब मैं बड़ी हो जाऊंगी तो भविष्य में कैमरे का सामना करना इतना मुश्किल नहीं होगा। मेरे लिए अपनी भावनाओं को नियंत्रित करना या व्यक्त करना बहुत आसान होगा क्योंकि मैं पहले से ही सीख रहा हूं कि इसे कैसे करना है। समय और अनुभव के साथ मुझे और बेहतर करने की उम्मीद है, ”वे कहते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Love triangles are fun because it has a lot of drama: Pooja Gor

Manisha Rani Comes In Support Of Pawan Singh For Lok Sabha Elections 2024

'Chikoo Ki Mummy Durr Kei': Chikoo makes a sacrifice